पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को 92वीं वर्षगांठ पर मिली बधाई: मोदी, राहुल सहित कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं

देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 92वें जन्मदिन पर बधाइयों का सिलसिला जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य कई नेताओं ने उन्हें heartfelt शुभकामनाएं दी हैं।

सितम्बर 26, 2024 - 14:48
 0  4
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को 92वीं वर्षगांठ पर मिली बधाई: मोदी, राहुल सहित कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं

मनमोहन सिंह भारत के 13वें प्रधानमंत्री थे, जिनका जन्म 26 सितंबर, 1932 को हुआ। वह उस क्षेत्र में जन्मे, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है। कांग्रेस नेता 2004 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे। एक कुशल अर्थशास्त्री, उनकी आर्थिक नीतियों ने भारत की अर्थव्यवस्था को नई ऊँचाइयाँ दीं।

प्रधानमंत्री मोदी ने मनमोहन सिंह को बधाई देते हुए कहा, "मैं पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ देता हूँ। मेरी प्रार्थना है कि उन्हें लंबा और स्वस्थ जीवन मिले।"

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं दीं, उन्हें राजनीति में सादगी, गरिमा और सरलता का अद्वितीय प्रतीक बताया। खड़गे ने कहा कि सिंह एक दूरदर्शी राजनेता हैं, जिनके कार्यों ने राष्ट्र के प्रति उनके अमूल्य योगदान को स्पष्ट किया है। इसी बीच, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी बधाई देते हुए कहा कि डॉ. सिंह की विनम्रता, बुद्धिमत्ता और निस्वार्थ सेवा ने लाखों भारतीयों को प्रेरित किया है। उन्होंने उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना की, यह दर्शाते हुए कि उनका योगदान देश के भविष्य को आकार देता रहेगा।

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने देश के आर्थिक सुधारों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में वित्त मंत्री के रूप में, उन्होंने उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए, जिससे भारत की अर्थव्यवस्था को नई गति मिली। इसके अलावा, उन्हें 1987 में भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।


आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow