लेबनान में पेजर विस्फोट: हिज़्बुल्लाह की सुरक्षा प्रणाली पर बड़ा हमला

इजरायल की मोसाद ने हिज़्बुल्लाह के 5,000 ताइवान निर्मित पेजर्स में विस्फोटक लगाए, जिससे लेबनान में कई धमाके हुए और नौ लोगों की जान चली गई। यह घटना हिज़्बुल्लाह की सुरक्षा प्रणाली में एक गंभीर चूक के रूप में देखी जा रही है।

DKSDKS
सितम्बर 18, 2024 - 11:08
 0  16
लेबनान में पेजर विस्फोट: हिज़्बुल्लाह की सुरक्षा प्रणाली पर बड़ा हमला

लेबनान के हिज़्बुल्लाह समूह के 5,000 ताइवान निर्मित पेजर्स में इजरायल की मोसाद खुफिया एजेंसी ने छोटे विस्फोटक लगाए थे। यह जानकारी एक वरिष्ठ लेबनानी सुरक्षा स्रोत और अन्य सूत्रों के माध्यम से सामने आई है। मंगलवार को इन पेजर्स के विस्फोट ने नौ लोगों की मौत और लगभग 3,000 अन्य को घायल कर दिया, जिनमें हिज़्बुल्लाह के लड़ाके और बैरुत में ईरान के राजदूत शामिल हैं।

सूत्रों के अनुसार, यह योजना कई महीनों से तैयार की जा रही थी। हिज़्बुल्लाह ने कहा कि वे इजरायल के खिलाफ प्रतिशोध लेंगे। सुरक्षा स्रोत ने बताया कि इन पेजर्स को ऐसी तकनीक से संशोधित किया गया था कि ये एक कोड संदेश मिलने पर एक साथ विस्फोट कर सकते थे। सूत्र ने कहा कि तीन ग्राम विस्फोटक इन पेजर्स में छिपाए गए थे, जो हिज़्बुल्लाह की नजरों से महीनों तक बचे रहे।

विशेषज्ञों ने इसे हिज़्बुल्लाह की "सबसे बड़ी सुरक्षा चूक" बताया है। इस घटना ने हिज़्बुल्लाह को काफी नुकसान पहुँचाया है और इसे उनके लिए एक महत्वपूर्ण झटका माना जा रहा है।

आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow