मॉनसून विदाई के कगार पर: बारिश का सिलसिला अगले 2 दिनों तक जारी रहेगा

नई दिल्ली: पूर्वी और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ राज्यों में अगले दो दिन बारिश जारी रहेगी। पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है, जबकि दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है।

सितम्बर 16, 2024 - 17:00
सितम्बर 16, 2024 - 16:51
 0  4
मॉनसून विदाई के कगार पर: बारिश का सिलसिला अगले 2 दिनों तक जारी रहेगा




भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 16-18 सितंबर के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश की संभावना है। उत्तराखंड में 17 सितंबर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 17-18 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 16-17 सितंबर को हल्की से मध्यम बारिश, और कुछ जगहों पर भारी बारिश संभव है। दक्षिण भारत के तटीय कर्नाटक और केरल में इस हफ्ते बारिश जारी रहेगी। दिल्ली में सामान्य बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है.

IMD के अनुसार, सितंबर के अंत में उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी बढ़ सकती है, क्योंकि मॉनसून 22 सितंबर तक सिमट सकता है। यह पिछले 8 सालों में पहली बार होगा जब बरसात का मौसम जल्दी खत्म होगा। अक्टूबर की शुरुआत में ठंड आने से पहले सितंबर में गर्मी बढ़ेगी। निदेशक मोहपात्रा ने कहा कि 19 सितंबर के बाद तापमान सामान्य से अधिक हो सकता है, जबकि इस साल ला नीना के प्रभाव से अधिक ठंड की संभावना है।



मौसम विभाग के अनुसार, 26 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच पूर्वी भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना बहुत कम है। सितंबर के पहले हिस्से में विभिन्न इलाकों में बारिश हुई है। जून से अब तक कुल बारिश 8% अधिक रही है, जिसमें उत्तर पश्चिम में 7%, मध्य भारत में 18%, और दक्षिणी प्रायद्वीप में 20% अधिक बारिश हुई है। हालांकि, उत्तर पूर्वी भारत में 15% कमी दर्ज की गई है।

अधिकारियों का कहना है कि ठंड का आगमन ला नीना के प्रभाव पर निर्भर करेगा। अल नीनो और ला नीना, प्रशांत महासागर के तापमान चक्र हैं, जो वैश्विक मौसम को प्रभावित करते हैं। अल नीनो गर्मी बढ़ाता है, जबकि ला नीना ठंड बढ़ाता है।

स्काईमेट के महेश पालावत ने कहा कि मॉनसून इस महीने के अंत तक खत्म हो जाएगा। उत्तरी हवाओं के प्रभाव से तापमान में गिरावट आ सकती है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से ही ठंड बढ़ेगी। पश्चिमी विक्षोभ, भूमध्य सागर से आने वाले तूफानों से जुड़ा होता है, जो उत्तर भारत में ठंडी हवाएं लाते हैं।

बीते वर्ष के मुकाबलें बारिश..

पिछले साल 22 सितंबर को और 2022 में 30 सितंबर को मॉनसून खत्म हुआ था। वर्तमान में गंगीय पश्चिम बंगाल पर एक गहरा दबाव बना है, जो उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके चलते सोमवार तक झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में 20 सेमी से अधिक की बहुत भारी बारिश की संभावना है।

आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow