विष्णुकर्मा पूजा 2024: आज विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर, कृपया औजारों और मशीनों का उपयोग करने से बचें...

आज विश्वकर्मा जयंती है—कृपया इस दिन भूलकर भी औजारों और मशीनों का उपयोग न करें। इन्हें विश्राम देने से पूजा का लाभ सही ढंग से प्राप्त होगा |

सितम्बर 17, 2024 - 07:30
सितम्बर 17, 2024 - 07:19
 0  6
विष्णुकर्मा पूजा 2024: आज विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर, कृपया औजारों और मशीनों का उपयोग करने से बचें...

भगवान विश्वकर्मा, जो निर्माण और वास्तुकला के देवता माने जाते हैं, की पूजा हर साल विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर धूमधाम से की जाती है। आज, 17 सितंबर को, पूरे देश में विश्वकर्मा पूजा का आयोजन होगा, जो हिंदू धर्म में अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस दिन भक्त भगवान विश्वकर्मा की आराधना कर अपने-अपने क्षेत्र में प्रगति और समृद्धि की कामना करते हैं। वे अपने औजारों, मशीनों और वाहनों की विशेष पूजा करके उन्हें पवित्र करते हैं। भगवान विश्वकर्मा की पूजा से व्यापार और पेशेवर जीवन में उन्नति की आशा की जाती हैशास्त्रों में इस दिन पूजा करने के लिए विशेष नियम और विधियां वर्णित हैं, और इस दिन कामकाज करने की मनाही होती है।

क्या न करें: इस दिन औजारों और मशीनों का उपयोग न करें; इन्हें एक दिन का विश्राम दें। औजारों को इधर-उधर न फेंकें, क्योंकि इससे भगवान नाराज हो सकते हैं। पूजा के दिन विवादों और नकारात्मक बातों से दूर रहें। मांस, मदिरा, और तामसिक वस्तुओं का भोग न करें।

क्या करें: भगवान विश्वकर्मा की पूजा निर्धारित समय और विधिपूर्वक करें। ताजे फूल, फल, और साफ सामग्री का उपयोग करें। यदि आप किसी व्यवसाय या संस्था के संचालक हैं, तो पूजा में सभी कर्मचारियों को शामिल करें। दान का भी विशेष महत्व है।

सभी औजारों और उपकरणों की पूजा करें और उन्हें साफ-सुथरा रखें:-

आज हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में औजारों या मशीनों का उपयोग कर रहा है। विश्वकर्मा पूजा के दिन फैक्ट्री, घर, और दुकान में रखी सभी मशीनों और औजारों की पूजा करें और उन्हें अच्छी तरह से साफ करें।

आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow