कानपुर टेस्ट: R Ashwin ने रचा नया इतिहास, कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

कानपुर टेस्ट में R Ashwin ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अनिल कुंबले का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया और नया इतिहास रच दिया। अपने विकेटों की संख्या बढ़ाते हुए, अश्विन ने भारतीय क्रिकेट में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया।

सितम्बर 27, 2024 - 16:57
 0  3
कानपुर टेस्ट: R Ashwin ने रचा नया इतिहास, कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ R Ashwin ने शतक लगाकर और 6 विकेट चटकाकर शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। अब कानपुर टेस्ट में, अश्विन ने एक और मील का पत्थर छूते हुए इतिहास रच दिया, जैसे ही उन्होंने अपना पहला विकेट हासिल किया, अपने नाम एक नया कीर्तिमान दर्ज कर लिया।

R Ashwin, Kanpur Test: कानपुर टेस्ट के दूसरे मुकाबले में भारत और बांग्लादेश की टीमें आमने-सामने हैं, जहां टीम इंडिया ने पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। भारत के स्टार ऑफ स्पिनर R अश्विन ने बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शांतो का विकेट लेकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस विकेट के साथ अश्विन अब एशिया की पिचों पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस उपलब्धि के साथ लीजेंड लेग स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने अपने करियर में एशिया में 419 विकेट लिए थे। अश्विन के इस कारनामे ने भारतीय क्रिकेट में उनकी स्थिति और भी मजबूत कर दी है।

आर अश्विन, जो इस समय अपने करियर का 102वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं, ने अब तक भारत के लिए कुल 522 विकेट चटकाए हैं। कानपुर में नजमुल हसन शांतो को आउट करके अश्विन ने एशिया की पिचों पर अपने 420 विकेट पूरे किए, जो एक नया रिकॉर्ड है। इससे पहले, यह रिकॉर्ड कुंबले के नाम था। अश्विन ने अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी से भारतीय क्रिकेट में एक नई ऊंचाई हासिल की है, और वह लगातार नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं, जो उन्हें मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन स्पिनर्स में शुमार करता है।

एशिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट: R अश्विन ने अनिल कुंबले को पछाड़ा

612 एम मुरलीधरन
420 आर अश्विन *
419 अनिल कुंबले
354 रंगना हेराथ
300 हरभजन सिंह

एशिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में नंबर एक पर श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 800 विकेट लिए, जिनमें से 612 विकेट एशिया की पिचों पर चटकाए। अब, भारतीय स्पिनर आर अश्विन इस लिस्ट में नंबर 2 पर पहुंच चुके हैं, उनके नाम एशिया में 420 विकेट दर्ज हैं। अश्विन ने अपनी उत्कृष्ट गेंदबाजी से इस रिकॉर्ड को हासिल किया है, जो उनकी प्रतिभा और मेहनत का प्रमाण है।




आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow