Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में बीजेपी का फैसला, दो योजनाओं से हटाया राजीव गांधी का नाम...

छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार ने दो योजनाओं के नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बजाय पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रख दिए हैं। पहले ये योजनाएं दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर थीं, लेकिन 2019 में कांग्रेस सरकार ने इन्हें बदल दिया था।

अक्टूबर 3, 2024 - 08:25
 0  2
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में बीजेपी का फैसला, दो योजनाओं से हटाया राजीव गांधी का नाम...

छत्तीसगढ़ में योजनाओं के नाम को लेकर राजनीतिक तनाव बढ़ गया है, जिसमें बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम वाली दो योजनाओं का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर कर दिया। इस फैसले पर कांग्रेस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है, आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी सरकार के पास खुद की कोई नई योजना नहीं है, इसलिए वह पिछली सरकार की योजनाओं के नाम बदल रही है। 18 सितंबर को इसका आदेश जारी किया गया था और 30 सितंबर को इसे सरकारी वेबसाइट पर अपलोड किया गया।

छत्तीसगढ़ में किन योजनाओं के बदले गए नाम?

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी स्वावलंबन योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना कर दिया गया है। इसी तरह, राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना का नाम भी बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय आजीविका केंद्र योजना कर दिया गया है। इस नाम परिवर्तन को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है।

कांग्रेस ने 2019 में बदले थे योजनाओं के नाम:

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी के नाम पर रखी गई दोनों योजनाएं पहले से ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर थीं, लेकिन 2019 में कांग्रेस सरकार ने इनके नाम बदलकर राजीव गांधी के नाम पर कर दिए थे। राज्य के उप मुख्यमंत्री अरुण साय ने कहा कि अब इन योजनाओं को फिर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है, जिससे पुराना नाम बहाल हो गया है।

कांग्रेस का विरोध: नाम बदलने पर भड़की पार्टी

बीजेपी के नाम परिवर्तन के फैसले पर कांग्रेस ने कड़ी आलोचना की है। प्रदेश कांग्रेस संचार विंग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि बीजेपी सरकार के पास अपनी कोई नई योजना नहीं है, इसलिए वह भूपेश बघेल की पिछली सरकार की योजनाओं के नाम बदलकर अपनी राजनीतिक असफलता को छिपाने की कोशिश कर रही है।

आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow