17 September:महाकाल आरती: गणेश स्वरूप में बाबा महाकाल का अद्भुत श्रृंगार का करे दर्शन...

महाकाल आरती में बाबा महाकाल गणेश स्वरूप में प्रकट होकर विशेष दिव्य श्रृंगार से सुसज्जित हुए हैं। इस अनूठे रूप में उनकी आरती से भक्तों को भव्य और आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त होता है।

सितम्बर 17, 2024 - 08:05
सितम्बर 17, 2024 - 08:04
 0  6
17 September:महाकाल आरती: गणेश स्वरूप में बाबा महाकाल का अद्भुत श्रृंगार का करे दर्शन...

उज्जैन: विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मंगलवार को सुबह चार बजे मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोले गए। इस विशेष अवसर पर मंदिर परिसर में भव्य धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किया गया। सुबह की आरती से पहले भगवान महाकालेश्वर का जल से अभिषेक किया गया, जिसमें पवित्र जल से उनकी पवित्रता और दिव्यता को उजागर किया गया। इसके बाद, भगवान महाकालेश्वर को पंचामृत अर्पित किया गया, जिसमें दूध, दही, घी, शहद और फलों के रस का मिश्रण शामिल था। पंचामृत से अभिषेक पूजन से मंदिर परिसर में एक विशेष आध्यात्मिक वातावरण बन गया।

इस दिन विशेष श्रृंगार के तहत भगवान महाकालेश्वर को गणेश स्वरूप में सजाया गया, जिसमें उन्हें चांदी की राम नाम की माला पहनाई गई। उनके शरीर पर भस्म चढ़ाई गई और उन्हें शेषनाग का रजत मुकुट, रजत मुण्डमाल, रुद्राक्ष की माला तथा सुगंधित पुष्पों की माला पहनाई गई। इस दिव्य श्रृंगार के साथ, फल और मिष्ठान का भोग अर्पित किया गया, जो भक्तों को एक अद्भुत आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करने में सफल रहा

भगवान महाकालेश्वर का गणेश स्वरूप में दिव्य श्रृंगार किया गया। उन्हें राम नाम की चांदी की माला पहनाई गई और भस्म चढ़ाई गई। भगवान महाकाल ने शेषनाग का रजत मुकुट, रजत मुण्डमाल, रुद्राक्ष की माला तथा सुगंधित पुष्पों की माला धारण की। साथ ही, फल और मिष्ठान का भोग अर्पित किया गया।

आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow