रायपुर में ‘नो योर आर्मी’ मेला: T-90 टैंक की खासियतों से जानें भारतीय सेना की ताकत...

रायपुर में 5-6 अक्टूबर को ‘नो योर आर्मी’ कार्यक्रम होगा, जिसमें T-90 टैंक, इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स और एयर डिफेंस गन प्रदर्शित की जाएंगी। कमांडोज का रोमांचक प्रदर्शन और सेना के बैंड्स का म्यूजिकल शो भी होगा।

सितम्बर 30, 2024 - 14:20
 0  3
रायपुर में ‘नो योर आर्मी’ मेला: T-90 टैंक की खासियतों से जानें भारतीय सेना की ताकत...

रायपुर | छत्तीसगढ़ की राजधानी, में 5 और 6 अक्टूबर को ‘नो योर आर्मी’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यह पहली बार है जब जिला प्रशासन और इंडियन आर्मी ने मिलकर इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया है। इस अवसर पर भारतीय सेना का सबसे शक्तिशाली T-90 टैंक प्रदर्शित किया जाएगा, जो एक थर्ड जनरेशन जंगी टैंक है। यह टैंक रूस द्वारा निर्मित है और इसकी खासियत यह है कि यह 2 किलोमीटर की रेंज में हेलीकॉप्टर को भी मार गिराने की क्षमता रखता है।

कार्यक्रम में युवाओं को भारतीय सेना के तकनीकी कौशल और शक्ति को नजदीक से देखने का अनूठा अवसर मिलेगा। भारतीय सेना की एक टीम रविवार को रायपुर पहुंच चुकी है, ताकि वे इस कार्यक्रम की तैयारी कर सकें।

इसके अलावा, स्ट्रेला-10, जो एक छोटी दूरी की सरफ़ेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम है, भी प्रदर्शित की जाएगी। इसका उपयोग कम ऊंचाई वाले विमानों, हेलीकॉप्टरों, ड्रोन, और रिमोटली पायलटेड व्हीकल्स (RPV) को नष्ट करने के लिए किया जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को भारतीय सेना की शक्ति और तकनीकी विशेषज्ञता से अवगत कराना है।

हथियारों और उपकरणों का प्रदर्शन: रायपुर में पहली बार ‘नो योर आर्मी’ मेला

इस मेले में भारतीय सेना के हथियारों और उपकरणों का शानदार प्रदर्शन होगा, जिसमें टैंक्स, इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स, आर्टिलरी गन और एयर डिफेंस गन शामिल हैं। इसके साथ ही, भारतीय सेना के कमांडोज अपने अद्भुत रणकौशल का प्रदर्शन करेंगे, जिसमें हवाई जहाज से पैरा जम्प और स्लाइडिंग का रोमांचक प्रदर्शन शामिल है। 5 अक्टूबर की संध्या, दीनदयाल उपाध्याय सभागार में सेना के बैंड्स द्वारा एक भव्य म्यूजिकल शो का आयोजन होगा, जिसमें जबलपुर और वाराणसी से आए मिलिट्री बैंड्स अपनी प्रतिभागिता देंगे, जो एक विशेष सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करेगा।

आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow