Bhopal News: चिकनगुनिया-डेंगू के मामलों में उछाल, एक दिन में 101 लोगों के टेस्ट

भोपाल में चिकनगुनिया और डेंगू के मामलों में वृद्धि के चलते 1 अक्टूबर को 101 टेस्ट किए गए। पॉजिटिव दर 4 फीसदी तक पहुंच गई है, जिससे समय पर टेस्ट और इलाज की आवश्यकता बढ़ गई है। मच्छरों से फैलने वाले लक्ष्णों में बुखार और जोड़ों का दर्द शामिल है।

अक्टूबर 2, 2024 - 11:45
 0  2
Bhopal News: चिकनगुनिया-डेंगू के मामलों में उछाल, एक दिन में 101 लोगों के टेस्ट

मध्य प्रदेश | भोपाल में चिकनगुनिया और डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है, जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। 1 अक्टूबर को राजधानी में 101 लोगों के चिकनगुनिया टेस्ट किए गए, जो सितंबर में केवल 28 टेस्ट के मुकाबले चार गुना अधिक है। यह चिंताजनक है, क्योंकि इतनी संख्या में टेस्ट होने का मतलब है कि स्थिति गंभीर हो सकती है। भोपाल में अब तक चिकनगुनिया के 1614 टेस्ट किए गए हैं, जिनमें से 6.9 फीसदी पॉजिटिव निकले हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन 1 अक्टूबर को चिकनगुनिया के तीन नए मामले सामने आए हैं। प्रभावित क्षेत्रों में बाग मुगलिया, जेके रोड, साकेत नगर, और कई अन्य शामिल हैं। इसके अलावा, डेंगू के मामलों में भी इजाफा हुआ है। 1 अक्टूबर को डेंगू के 9 नए मामले सामने आए, जिससे कुल मरीजों की संख्या 131 हो गई है। पिछले 8 महीनों में भोपाल में डेंगू के 214 मामलों की रिपोर्ट जिला मलेरिया कार्यालय में दर्ज की गई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को जल्द ही प्रभावी उपायों की आवश्यकता है ताकि इन बीमारियों के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके।

बढ़ते मामलों के बीच टेस्टिंग है जरूरी: चिकनगुनिया और डेंगू की चुनौती

चिकनगुनिया की पॉजिटिव दर 4 फीसदी तक पहुंच गई है, जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों का समय पर टेस्ट होना आवश्यक है, क्योंकि इससे बीमारी का पता जल्दी चल जाता है और इलाज भी सही समय पर शुरू हो सकता है। चिकनगुनिया मच्छरों के काटने से फैलता है, और इसके मुख्य लक्ष्णों में बुखार और जोड़ों में दर्द शामिल हैं। यदि कोई व्यक्ति इन लक्ष्णों से ग्रसित है, तो उसे टेस्ट करवाना चाहिए। इसके अलावा, यह जानना भी जरूरी है कि क्या पीड़ित ने ऐसे क्षेत्रों की यात्रा की है जहां चिकनगुनिया के मामले पाए गए हैं।

आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow